सितंबर से बदलेंगे Credit Card नियम, जानें HDFC, IDFC, RuPay के अपडेट!

Credit Card Rules Change

1 सितंबर, 2024 से, Credit Card उपयोगकर्ताओं को कई बड़े बदलावों का सामना करना पड़ेगा। ये बदलाव न केवल इनाम अंक (रिवार्ड पॉइंट्स) के संचय और उन्हें भुनाने के तरीकों को प्रभावित करेंगे, बल्कि भुगतान की अंतिम तिथि और न्यूनतम देय राशि (Minimum Amount Due) को भी प्रभावित करेंगे। इस नए बदलाव का असर एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, और रूपे कार्ड धारकों पर पड़ेगा, जो Credit Card का उपयोग करते हैं।

रूपे Credit Card में इनाम अंक (रिवार्ड पॉइंट्स) में सुधार

रूपे Credit Card उपयोगकर्ताओं के लिए, 1 सितंबर, 2024 से एक बड़ा सुधार आ रहा है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आदेश दिया है कि अब से रूपे Credit Card पर UPI लेनदेन के लिए अन्य भुगतान सेवा प्रदाताओं के कार्डों के समान इनाम अंक मिलेंगे। NPCI के सर्कुलर में इस बात पर जोर दिया गया कि इनाम अंक Credit Card  के उपयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और रूपे Credit Card धारक इस मामले में अब तक पीछे थे।

इस सुधार से रूपे कार्ड धारकों को प्रोत्साहन मिलेगा और वे UPI लेनदेन में अधिक भागीदारी करेंगे। इससे रूपे कार्ड के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी और अधिक उपयोगकर्ता इसे अपनाएंगे। यह कदम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की रणनीति का हिस्सा है।

एचडीएफसी बैंक के इनाम अंक में बदलाव

एचडीएफसी बैंक ने भी अपने Credit Card  धारकों के लिए कुछ बदलावों की घोषणा की है। अब से, बैंक यूटिलिटी और टेलीकॉम लेनदेन पर प्रति कैलेंडर महीने अधिकतम 2,000 अंक की सीमा लगा देगा। इससे पहले, उपयोगकर्ता इन लेनदेन पर असीमित इनाम अंक अर्जित कर सकते थे, लेकिन अब यह सीमा निर्धारित कर दी गई है। इसके अलावा, CRED, Cheq, और MobiKwik जैसे तृतीय-पक्ष ऐप्स के माध्यम से की गई शिक्षा भुगतानों पर इनाम अंक नहीं मिलेंगे। हालांकि, यदि आप सीधे शैक्षणिक संस्थानों को उनकी वेबसाइट या POS मशीनों के माध्यम से भुगतान करते हैं, तो आपको इनाम अंक प्राप्त होते रहेंगे।

यह नीति एचडीएफसी के सभी Credit Card  पर लागू होगी, जिसमें स्विगी और टाटा न्यू जैसे सह-ब्रांडेड और प्रीमियम कार्ड भी शामिल हैं। इन बदलावों का उद्देश्य बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड से जुड़े खर्चों को नियंत्रित करना और उपयोगकर्ताओं को उनके लेनदेन की प्राथमिकताओं को पुनः निर्धारित करने के लिए प्रेरित करना है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में भुगतान शर्तों में बदलाव

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी अपने Credit Card  धारकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर रहा है। सितंबर 2024 के स्टेटमेंट साइकल से बैंक ने भुगतान की अंतिम तिथि को स्टेटमेंट जनरेशन की तिथि से 18 दिनों से घटाकर 15 दिन कर दिया है। इसका मतलब यह है कि अब कार्डधारकों के पास अपने बिलों का भुगतान करने के लिए 3 दिन कम होंगे।

इसके साथ ही, न्यूनतम देय राशि (MAD) को 5% से घटाकर 2% कर दिया गया है। हालांकि यह बदलाव उपयोगकर्ताओं को अल्पकालिक राहत प्रदान कर सकता है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि वे उच्च ब्याज दरों से बचने के लिए न्यूनतम से अधिक भुगतान करें। न्यूनतम देय राशि कम करने का उद्देश्य शायद उपयोगकर्ताओं को छोटी राशि का भुगतान करके बड़ी ऋण राशि के चक्र में फंसने से रोकना है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ता समय पर भुगतान करें ताकि अतिरिक्त ब्याज का भार न पड़े।

समापन

1 सितंबर, 2024 से लागू होने वाले ये बदलाव Credit Card  उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। जहां एक ओर, रूपे कार्ड धारकों को अधिक इनाम अंक अर्जित करने का मौका मिलेगा, वहीं दूसरी ओर, एचडीएफसी और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के ग्राहक अपने खर्चों और भुगतान की शर्तों में बदलाव महसूस करेंगे। इन बदलावों के साथ, यह सुनिश्चित करना होगा कि उपयोगकर्ता अपने लेनदेन की योजना अच्छी तरह से बनाएं और समय पर भुगतान करें, ताकि उन्हें किसी भी अतिरिक्त शुल्क या ब्याज का सामना न करना पड़े।

इन बदलावों का उद्देश्य न केवल Credit Card के उपयोग को अधिक लाभकारी बनाना है, बल्कि उपयोगकर्ताओं को अपने वित्तीय प्रबंधन में अधिक सतर्क और जागरूक बनाना भी है। Credit Card का समझदारी से उपयोग करने से न केवल वित्तीय स्थिरता बनी रहती है, बल्कि लंबी अवधि में भी यह लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

ये भी देखें:

UPI के बाद अब ULI: मिलेगा फटाफट Loan,जानिए आपका फायदा?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *