Today New Delhi Weather Update 2024 : मौसम विभाग ने आज काई राज्य में रैड अलर्ट जारी किया है

New Delhi : राजधानी में ठंड की कमी का दौर अब शीघ्र वापसी करने के आसार हैं। आने वाले छह से सात दिनों तक, दिन के समय में लोगों को आराम करने का अवसर मिलेगा। शुक्रवार से आगे, तापमान 20 डिग्री तक पहुंच सकता है और इससे अधिक भी हो सकता है। सुबह-शाम में ठंडक का महसूस अभी तक बना रहेगा। पहाड़ी क्षेत्रों में कम बर्फबारी के कारण, इस बार सर्दी का मौसम देर तक बना रहने की संभावना है।

स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, कोहरा अब कम हो गया है। इसके परिणामस्वरूप, उत्तर भारत में धूप की रोशनी बढ़ रही है। धूप की बढ़ती मात्रा के साथ ही, न्यूनतम तापमान में भी कमी हो रही है। इस वर्ष पहाड़ों में बर्फबारी की कमी है, लेकिन कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे है। इसके कारण, वहां कई झीलें जम गई हैं। इसलिए, पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाएं इन क्षेत्रों में महसूस हो रही हैं। इसके परिणामस्वरूप, न्यूनतम तापमान अब कुछ दिनों तक कम रहेगा। हालांकि, अब दिन आरामदायक रहेंगे। इस बार पहाड़ों में बर्फबारी की कमी के कारण, सर्दियों का सीजन इस बार देर से खिंचने की संभावना कम है।

आधारित मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, गुरुवार को तापमान 18.1 डिग्री था, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। साथ ही, न्यूनतम तापमान भी 5.8 डिग्री तक पहुंच गया था, जो लगभग दो डिग्री कम था। सुबह 11 बजे तक, धूप चमकने लगी थी, जिससे लोगों को ठंड से राहत मिली। धूप के कारण, पिछले कई दिनों से नमी में वृद्धि हुई है। हवा में नमी का स्तर 51 से 97 प्रतिशत तक रहा। दिल्ली एनसीआर में अब भी कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 15 डिग्री के आसपास है। पालम में अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री रहा, गुरुग्राम में 15.3 डिग्री, गाजियाबाद में 15.7 डिग्री, और नरेला में 15.7 डिग्री थी

Punjab Weather :  पंजाब के मौसम विभाग ने जारी किए गए रेड अलर्ट के अनुसार, राज्य में हवाएं बदलने से मौसम में परिवर्तन हो रहा है। इसी दौरान, पहाड़ों में बर्फबारी के कारण जनजीवन पुनः प्रभावित हो गया है। कोहरे के कारण अमृतसर एयरपोर्ट पर कई उड़ानें प्रभावित हुईं, जबकि चंडीगढ़ एयरपोर्ट से 2 फ्लाइटें रद्द हो गईं, और 10 फ्लाइटें देरी से रहीं।

पंजाब में शुरू हुआ है सुखा-मौसम और इससे होने वाली ठंडक ने लोगों को अधिक परेशान करना शुरू कर दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, अब ठंडक बढ़ने वाली है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को बढ़ावा देगी। इस धरातल में बचाव करने का एक महत्वपूर्ण साधन है। सुखी ठंडक के मौसम में हल्की सी लापरवाही स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। इस समय में सबसे पहले गला खराब हो सकता है और छाती में चौक होना शुरू हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, खांसी और बुखार होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, पंजाब में वायु गुणवत्ता सूची (ए.क्यू.आई.) पहले से ही खतरनाक स्तर पर है, जिससे स्वास्थ्य को और भी नुकसान हो सकता है।

Uttar Pradesh Rain :  यूपी के कई जनपदों, जैसे कि आगरा, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, और मुरादाबाद, में घना कोहरा छाया हुआ है। ठंड का यह सितम आने वाले कुछ दिनों तक बना रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, पछुआ हवा के कारण अगले तीन दिनों तक प्रदेश के कई जनपदों में शीतलहर का प्रभाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है और कहीं-कहीं हल्की फुहार पड़ सकती है।

पिछले 10 दिनों से चल रहे कड़ाके के मौसम ने जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है। लोग दिनभर अपने घरों में बुरी तरह से बंद होकर रह रहे हैं और सर्दी का असर भी सबसे ज्यादा महसूस हो रहा है। ठंडी हवा के साथ, सड़कों पर भी ठंडक का मौसम महसूस हो रहा है और बाजारों में भी शोर बहुत कम हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *