नई दिल्ली: टमाटर की खुदरा कीमत 162 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है

नई दिल्ली :   टमाटर की खुदरा कीमत 162 रुपये प्रति किलो  यह कीमत आम जनता के लिए चिंता का विषय बन गई है। टमाटर भारतीय रसोई में एक महत्वपूर्ण सब्जी है और इसकी ऊपरी बढ़ोतरी लोगों के बजट पर असर डाल सकती है।

र्तमान में टमाटर की खुदरा कीमत 162 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। यह कीमत उच्च नजर आ रही है और आम जनता के लिए चिंता का विषय बन गई है। टमाटर एक प्रमुख सब्जी है जो अपने विविध उपयोगों के लिए लोकप्रिय है, और इसलिए उच्च कीमत उपभोक्ताओं को परेशानी पहुंचा रही है।

टमाटर की कीमत बाजार के आपूर्ति-मांग के प्रभाव के कारण बदलती रहती है। मौसमी परिस्थितियों, उत्पादकों के उपलब्धान के स्तर, परिवहन और बाजार में कारोबार की स्थिति आदि टमाटर की कीमतों पर प्रभाव डालते हैं। कम उत्पादन या अधिक मांग की स्थिति में, टमाटर की कीमतें बढ़ सकती हैं, जबकि अधिक उत्पादन या कम मांग की स्थिति में, कीमतें कम हो सकती हैं।

खुदरा टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत बृहस्पतिवार को 95.58 रुपये प्रति किलो थी. आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में इसकी सबसे अधिक कीमत 162 रुपये प्रति किलो रही, जबकि राजस्थान के चुरू जिले में न्यूनतम दर 31 रुपये प्रति किलो थी.
आम तौर पर जुलाई-अगस्त के दौरान टमाटर की कीमतें बढ़ जाती हैं. इसका कारण मानसून कर वजह से जल्दी खराब खराब होने वाली वस्तुओं की कटाई और परिवहन प्रभावित होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *