Paris Olympics 2024: Mirabai Chanu ने चौथे स्थान पर रहकर पदक जीतने का सपना अधूरा महिलाओं के 49 किग्रा फाइनल में हुईं निराश!”

Mirabai Chanu Paris Olympics

Mirabai Chanu चौथे स्थान पर रहीं

Paris Olympics के 12वें दिन भारत के लिए कई उतार-चढ़ाव भरे रहे। टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारोत्तोलक Mirabai Chanu इस बार 49 किलोग्राम वर्ग में महज एक किलो से पदक हासिल करने से चूक गईं और चौथे स्थान पर रहीं। मीराबाई ने स्नैच में 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 111 किग्रा का वजन उठाया, जिससे उनका कुल वजन 199 किग्रा रहा।
 Mirabai Chanu Paris Olympics

पदक विजेताओं का प्रदर्शन

चीन की मौजूदा ओलंपिक चैंपियन होउ झिहुई ने कुल 206 किग्रा (स्नैच 89, क्लीन एंड जर्क 117) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। रोमानिया की वालेंटिना कैम्बेई ने कुल 206 किग्रा (स्नैच 93, क्लीन एंड जर्क 113) वजन उठाकर रजत पदक और थाईलैंड की सुरोदचना खाम्बो ने कुल 200 किग्रा (स्नैच 88, क्लीन एंड जर्क 112) वजन उठाकर कांस्य पदक जीता।

अन्य भारतीय एथलीटों का प्रदर्शन

पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश साबले 11वें स्थान पर रहे। इसके अलावा, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया, जब उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। विनेश इस ओलंपिक में 50 किलोग्राम स्पर्धा में हिस्सा ले रही थीं।

महिलाओं की टेबल टेनिस टीम स्पर्धा में भारत को जर्मनी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, और पहलवान अंतिम पंघाल भी पहले दौर में हार गईं। हालांकि, गोल्फ में अदिति अशोक और दिशा डागर ने अच्छा प्रदर्शन किया।

Mirabai Chanu की कोशिशें और संघर्ष

 

Mirabai Chanu ने क्लीन एंड जर्क में 111 किग्रा का वजन उठाकर अपना दूसरा प्रयास सफल किया और तीसरे स्थान पर पहुंचीं। हालांकि, उनका एक और प्रयास बाकी था। पहले प्रयास में मीराबाई ने 110 किग्रा का लक्ष्य सेट किया, लेकिन असफल रहीं। दूसरे प्रयास में मीराबाई ने क्लीन में आसानी से वजन उठाया, लेकिन जर्क में कठिनाई का सामना करना पड़ा।

मीराबाई चानू का प्रदर्शन

मीराबाई चानू ने अपने खेल में उत्कृष्टता का परिचय दिया, लेकिन फाइनल मुकाबले में वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए तरस गईं। उन्होंने शुरुआत में कुछ सफल लिफ्ट्स की, लेकिन आखिरी लिफ्ट में असफल होने के कारण उन्हें चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा। उनके इस प्रदर्शन ने दर्शाया कि कैसे एक एथलीट अपने लक्ष्यों के लिए कड़ी मेहनत करता है, फिर चाहे परिणाम उनके पक्ष में न हो।

स्नैच राउंड में प्रदर्शन

स्नैच राउंड के बाद मीराबाई चानू तीसरे स्थान पर थीं। रोमानिया की मिहेला कैम्बेई ने अपने अंतिम प्रयास में 93 किग्रा वजन उठाकर शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया। ताइवान की फैंग वान-लिंग ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास में 102 किग्रा वजन उठाकर शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि डोमिनिका की बीट्रिज़ पिरोन ने कुल 187 किग्रा के साथ पोल पोजीशन हासिल की।

पेरिस ओलंपिक 2024 में Mirabai Chanu के प्रदर्शन ने भारतीय दर्शकों का दिल जीत लिया, हालांकि वह पदक से चूक गईं। एक किलो के अंतर ने उन्हें चौथे स्थान पर ला दिया, लेकिन उनकी मेहनत और समर्पण को सराहा गया। भारतीय एथलीटों के लिए यह ओलंपिक मिश्रित परिणामों का रहा, जहां कुछ ने अच्छा प्रदर्शन किया, वहीं कुछ को निराशा का सामना करना पड़ा। भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद के साथ, भारतीय खेल प्रेमी अपने एथलीटों का समर्थन जारी रखेंगे।

ये भी देखें:

Paris Olympics 2024 : Vinesh Phogat को बड़ा झटका पेरिस ओलंपिक में अधिक वजन के कारण 50 किग्रा कुश्ती से बाहर

Atrocities on women violence: Bangladesh में अराजकता और हिंसा घरों में लूटपाट और महिलाओं पर अत्याचार

Social Media Viral Video: महिला ने रील बनाने के लिए रेलवे स्टेशन पर की अजीब हरकत, लोग बोले- इसे तुरंत जेल में डालो!”


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *