Today News Prithvi Nast: नासा के अनुसार 12 जुलाई 2038.एक विशाल एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर तेजी से आ रहा है, जिसके 14 साल बाद पृथ्वी से टकराने की 72 प्रतिशत संभावना है।

Nasa Asteroid Hitting Earth
 Nasa : नासा ने एक कल्पित टेबलटॉप एक्सरसाइज की रिपोर्ट में बताया कि एक संभावित खतरनाक छोटे ग्रह, अर्थ को टकराने की संभावना है और हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं।
Earth Prithvi Nast
नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक बड़े उल्कापिंड के पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है। वर्तमान में, ऐसा कोई उल्कापिंड ज्ञात नहीं है जिसे पहचाना गया हो, लेकिन आगामी 14 वर्षों में एक अनजान उल्कापिंड के टकराने की आशंका है। नासा के अनुसार, इस घटना की संभावित तिथि 12 जुलाई 2038 होगी, जो 14.25 वर्षों में हो सकती हैधरती की तरफ बढ़ रहा है :   नासा ने अप्रैल में अपनी पांचवीं ग्रहीय सुरक्षा एजेंसी की मॉक ड्रिल आयोजित की थी। इस अभ्यास के विवरण को 20 जून को नासा ने जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी में साझा किया। इस मॉक ड्रिल में, नासा के साथ-साथ अमेरिका की अन्य सरकारी एजेंसियां और विभिन्न देशों के लगभग 100 विशेषज्ञ भी शामिल हुए थे।  अभ्यास सत्र के दौरान, प्रतिभागियों ने एक काल्पनिक स्थिति का निर्माण किया जिसमें एक अज्ञात स्टेरॉयड की पहचान की गई थी। प्रारंभिक आकलन के अनुसार, इस स्टेरॉयड के 14 साल के भीतर, विशेषकर 12 जुलाई 2038 को पृथ्वी से टकराने की संभावना है। फिलहाल, इसके आकार, संरचना, और दीर्घकालिक प्रक्षेपवक्र की सटीक जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है।

रिपोर्ट यह दर्शाती है कि यह अभ्यास पृथ्वी पर ऐसी विशाल आपदाओं से निबटने की तैयारी की परीक्षा थी। वाशिंगटन में नासा के मुख्यालय में प्लेनेटरी डिफेंस कोऑर्डिनेशन ऑफिस के लिंडले जॉनसन ने बताया, “विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए संभावित एकमात्र प्राकृतिक खतरा है जिसे हम पूर्वानुमानित कर सकते हैं और तकनीकी रूप से उसे रोकने के उपाय भी खोज सकते हैं

टेबलटॉप अभ्यास के सारांश में उल्लेख है कि प्रतिभागियों ने एक काल्पनिक स्थिति के लिए संभावित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रियाएँ पर चर्चा की, जिसमें एक अज्ञात उपग्रह की पहचान की गई थी। प्रारंभिक आकलनों के अनुसार, इसके अगले 14 वर्षों में पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है, विशेष रूप से 12 जुलाई 2038 को 02:25 बजे इसके टकराने का अनुमान है। फिर भी, इस उपग्रह के आकार और संरचना के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *