दिल्ली में वर्षा कब शुरू होगी, क्या है अनुमान उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में हीटवेव की चेतावनी जानिए मौसम की ताजा स्थिति।

Weather Update : उत्तर भारत के अनेक राज्यों में अब भी प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। मॉनसून की दस्तक के बावजूद, देश के कई हिस्सों में प्री-मॉनसून की गतिविधियाँ शुरू हो गई हैं। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ भागों में लू के चलने की संभावना बनी हुई है। इसके विपरीत, यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में आंधी और वर्षा की आशा की जा सकती है।

दिल्ली में इस वक्त भीषण गर्मी का माहौल है। हालांकि, आगामी 5 से 7 जून के बीच दिल्ली में गरज के साथ आंधी और हल्की बारिश की संभावना है, जिससे तपिश से कुछ निजात मिल सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद है।

भारत के कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली है। फिर भी, कई क्षेत्रों में मानसून के आने से बारिश की शुरुआत हो गई है। इसके विपरीत, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ सहित पंजाब में तीखी धूप और लू की स्थिति बनी हुई है। हाल ही में, चूरु, सिरसा, हिसार, रोहतक, नारनौल, बठिंडा और लुधियाना में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली में वर्तमान में चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी पड़ रही है। फिर भी, 5 से 7 जून के बीच दिल्ली में गरज के साथ हल्की फुहारें पड़ने की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मणिपुर, केरल, तमिलनाडु, और कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार वर्षा होने की आशंका है। इसके अतिरिक्त, मध्य प्रदेश के कई स्थानों पर धूलभरी आंधियां चलने की संभावना है। आगामी सप्ताह में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम में गरज के साथ बिजली कड़कने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाओं के चलने की प्रबल संभावना है।

Delh NCR : दिल्ली के कुछ भागों और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान तथा पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में लू का प्रकोप बरकरार है। आज के दिन, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएँ चलने की आशंका है। IMD के अनुसार, अगले 4 से 5 दिनों तक उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी।

बिहार में हल्की वर्षा होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तथा हरियाणा के कुछ भागों में गरज के साथ वर्षा की आशंका है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में लू चलने की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा, मध्य पाकिस्तान में एक चक्रवाती परिसंचरण देखा गया है। उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी चक्रवाती परिसंचरण मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *