बिहार में मौसम का बदलाव पटना समेत इन शहरों में बारिश की संभावना मौसम विभाग (IMD) ने काई शहरों मैं यलो अलर्ट जारी किया

 नई दिल्ली, 9 अप्रैल 2024: बिहार में मौसम का मिजाज बदल रहा है। अगले कुछ दिनों में पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और दरभंगा समेत कई शहरों में बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इन शहरों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी असम तक विस्तृत चक्रवातीय गतिविधियों के कारण, प्रदेश के वातावरण में रविवार से आरंभ हुए परिवर्तन मंगलवार तक निरंतर बने रहेंगे। पटना और इसके आस-पास के क्षेत्रों में दिन के उत्तरार्ध में हल्के बादल छाने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, पटना सहित 22 नगरों में अधिकतम तापमान में आई कमी से लोगों को गर्मी से कुछ राहत प्राप्त हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के झोंकों का पूर्वानुमान लगाया है।


बारिश का कारण:
यह मौसम का बदलाव एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है। यह विक्षोभ 10 अप्रैल को बिहार में प्रवेश करेगा और 12 अप्रैल तक सक्रिय रहेगा। इस दौरान राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

प्रभाव:

बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि, किसानों को कुछ नुकसान हो सकता है।

अलर्ट:

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे अगले कुछ दिनों तक सावधानी बरतें। यदि आवश्यक हो तो ही घर से बाहर निकलें।

अन्य शहरों का मौसम:

राज्य के बाकी हिस्सों में भी मौसम का मिजाज बदल सकता है। कुछ शहरों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

तापमान:

बारिश के बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

इसके साथ ही, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-मध्य क्षेत्रों में कुछ स्थलों पर हल्की बारिश, बादलों की गर्जना और बिजली कड़कने के संबंध में सावधानीबर्ती की सलाह दी गई है। आगामी दो दिनों में तापमान के स्तर में कोई खास बदलाव की आशा नहीं है। इससे नागरिकों को आने वाले दो दिन गर्मी से कुछ शीतलता मिल सकती है। सोमवार को पटना का उच्चतम तापमान 1.1 डिग्री की कमी के साथ 37.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि बक्सर 40.1 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे अधिक तापमान वाला क्षेत्र बना रहा।

मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, मुजफ्फरपुर समेत उत्तरी बिहार के कई इलाकों में मंगलवार और बुधवार को छिटपुट बारिश होने की आशंका है
बढ़ते तापमान के कारण लोगों में असुविधा बढ़ रही है। इसी दौरान, यदि हल्की वर्षा होती है तो यह गर्मी से कुछ राहत प्रदान करेगी। मौसम विभाग के लेखा-जोखा के अनुसार, रविवार को सर्वाधिक तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया था और सबसे कम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा था। फिर भी, तापमान में आगे बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम विज्ञान इकाई पटना के आंकड़ों के मुताबिक, आगामी 48 घंटों के दौरान बिहार में हवाओं की रफ्तार 30 किमी प्रति घंटे तक सीमित रहने की संभावना है, और फिलहाल लू लगने की कोई आशंका नहीं बताई गई है। इसी क्रम में, राज्य भर में दिन के समय होने वाले तापमान में आने वाले चार दिनों में गिरावट का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल आदि जिलों में मौसमी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

गया में अधिकतम तापमान में 3.8 डिग्री सेल्सियस की कमी, नवादा में 3 डिग्री, डेहरी में 0.4 डिग्री, जमुई में 3 डिग्री, बांका में 2.3 डिग्री, कटिहार में 2.1 डिग्री, वैशाली में 0.8 डिग्री, भागलपुर में 2.9 डिग्री, गोपालगंज में 0.5 डिग्री, मोतिहारी में 1.2 डिग्री, शेखपुरा में 2.0 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। अन्य जिलों में तापमान में हल्की वृद्धि नोट की गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *