Sawan 2023: नए नियमों के अनुसार, इस सावन में सोमवारी व्रतों की तिथियाँ 4 होंगी

Sawan 2023

इस बार Sawan महीने का आगमन बड़े धूमधाम से हुआ है। यहां बात कुछ अनोखे तथ्यों की है। जी हां, इस सावन में अधिकमास लगा है! इसका अर्थ है कि Sawan दो महीनों का बन गया है। यह किस वजह से हुआ, आइए उसे जानते हैं।

Sawan महीने में सोमवारी व्रत का विशेष महत्व होता है और लोग उसे बहुत ध्यान से मानते हैं। आमतौर पर, Sawan में 4-5 सोमवारी व्रत होते हैं, लेकिन इस बार यह संख्या दुगुनी हो गई है। हाँ, सही सुना, सावन में इस बार कुल 8 सोमवार पड़ेंगे! लेकिन इस अधिकमास के चलते, मान्यता के अनुसार केवल 4 सावन सोमवारी व्रत ही अपनाए जाएंगे। ऐसे में, व्रत करने वालों के लिए उन चार दिनों पर विशेष ध्यान देना आवश्यक होगा।

इस सावन महीने की शुरुआत मंगलवार, 4 जुलाई 2023 से हुई है और इसका समापन शनिवार, 31 अगस्त 2023 को होगा। अधिकमास की अवधि 18 जुलाई से 16 अगस्त तक रहेगी, और इसी अवधि में अन्य 4 सावन सोमवार भी आएसावन 2023: इस बार आपको एक रोमांचकारी सावन की कहानी सुनाते हैं। सावन महीने के साथ ही अधिकमास भी आ गया है! जी हां, इस वर्ष सावन दो महीनों का हो रहा है। इससे न केवल उत्सवित वातावरण बना हुआ है, बल्कि सावन में सोमवारी व्रत के लिए भी अद्वितीय तथ्य प्रकट हुआ है।

सावन 2023: इस बार सावन महीने की चरम सुंदरता और मान्यता से भरी हुई है। सावन के साथ ही अधिकमास भी आ गया है! हाँ, इस वर्ष सावन महीने की अवधि दो महीनों तक फैली हुई है। इसके चलते, सावन के सोमवारी व्रत भी दो चरणों में बांटे गए हैं।

सावन के पहले सोमवार का व्रत- 10 जुलाई 2023 सावन के दूसरे सोमवार का व्रत- 17 जुलाई 2023 सावन के तीसरे सोमवार का व्रत- 21 अगस्त 2023 सावन के चौथे सोमवार का व्रत- 28 अगस्त 2023 चार अतिरिक्त सावन सोमवार अधिकमास या मलमास में आने वाले हैं, जिन्हें मान्य नहीं किया जाएगा। उनकी तारीखें हैं- 24 जुलाई, 31 जुलाई, 7 अगस्त और 14 अगस्त.

अधिकमास क्या होता है

अधिकमास, हिंदू पंचांग के हिसाब से, हर तीसरे वर्ष में आता है। इसे पुरुषोत्तम मास या मलमास भी कहते हैं। जिस चांद्रमास में कोई सूर्य संक्रांति नहीं होती, उसे अधिकमास कहते हैं। मलमास में कोई शुभ मांगलिक कार्य नहीं किया जाता। इस वर्ष, सावन महीने में मलमास पड़ रहा है। पिछली बार यह 2004 में हुआ था। इसलिए, इस साल 19 साल बाद सावन में मलमास के कारण दो महीने तक शिवजी की पूजा की जाएगी।

 

ये भी पढ़ें: Viral Video : Delhi Metro में सीट पर विवाद, महिला ने जड़ा जोरदार थप्पड़ – वीडियो बना इंटरनेट सनसनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *