Todays Weather Update: उत्तर बिहार में शिफ्ट हो जाएगा मानसून पांच अगस्त को अच्छी बारिश होने की संभावना है

6 अगस्त से रफ्तार पकड़ेगा मानसून:  इधर, मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार में 6 अगस्त से उत्तर बिहार में मानसूव रफ्तार पकड़ेगा। दक्षिण बिहार में पांच अगस्त को अच्छी बारिश होने की संभावना है। दूसरी पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में बारिश की संभावना जताई है।

लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल रही है। दिन में तेज धूप, भीषण गर्मी और रात्रि में पसीना छुड़ा देने वाली गर्मी झेल चुके लोग अब बड़े ही चैन से रह रहे हैं। हर काम को आराम से निबटा भी रहे हैं। दिन में तेज धूप के चलते बीमार पड़ने के कारण लोग काम छोड़ देते थे, लेकिन कड़ी धूप में निकलने की हिम्मत नहीं करते है। बहरहाल, तीन दिनों से मौसम में कुछ हद तक आये बदलाव से बड़ी राहत महसूस की जा रही है। आज पटना समेत आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने के साथ मौसम सुहाना बना रहेगा। पटना समेत प्रदेश के 17 जिलों में वज्रपात व मेघ गर्जन की चेतावनी के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है। प्रदेश के अधिसंख्य जिलों में मेघगर्जन व वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटों के दौरान मधेपुरा के कुमारखंड में 51.2 मिमी सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई।
वहीं, पटना समेत प्रदेश के 17 जिलों में वज्रपात व मेघ गर्जन की चेतावनी के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है। दो दिनों बाद मानसून का प्रभाव दक्षिणी भागों से उत्तरी भागों मे देखने को मिलेगा। हीं, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, सिवान, समस्तीपुर, दरभंगा, शिवहर, कटिहार, वैशाली, भागलपुर जिले में हल्की वर्षा दर्ज की गई है। हालांकि, मानसून सीजन के दौरान प्रदेश में सामान्य से 45 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई  किसानों ने बताया कि वर्ष-2018 में भी जुलाई महीने तक बारिश नहीं हुई थी, पर अगस्त के पहले सप्ताह से ही जिले में इस तरह झमाझम बारिश हुई थी कि तमाम नदियों में उफान आ गया था और बाढ़ तक का सामना करना पड़ा था। इस बार अगस्त का पहला सप्ताह बीत रहा है। आसमान में बादलों का जमघट तो लग रहा है, लेकिन बारिश का कोई अता-पता नहीं है। मौसम विभाग ने रविवार तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया था। उसके अनुसार, रविवार तक जिले का मौसम इसी तरह का बना रहने का अनुमान है। इस बीच छिटपुट बारिश भी संभव है। लगातार पूर्वा हवा चलने से मौसम सुहाना बना रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *