Haryana Nuh Violence Today News : नूंह हिंसा पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर करेंगे बैठक,

गुरुग्राम के सेक्टर-57 में भीड़ के हमले:  में एक व्यक्ति की मौत: हरियाणा के नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा को रोकने की कोशिश करने पर भड़की हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. नूंह में हिंसा के बाद गुरुग्राम के सेक्टर-57 में भीड़ के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक मस्जिद में आग लगा दी गई. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर दोपहर 1 बजे सीएम आवास पर नूंह के हालात को लेकर गृह मंत्री अनिल विज के साथ बैठक करेंगे. बैठक में हरियाणा के मुख्य सचिव और डीजीपी समेत सभी प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.नूंह में हुई हिंसा के बाद अलर्ट मोड: पानीपत पुलिस हाई अलर्ट मोड पर है. मंदिर और मस्जिदों में सुरक्षा बढ़ाई गई . पुलिस का इंटेलिजेंस विंग हाई अलर्ट पर है. पानीपत पुलिस असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटेगी. पानीपत पुलिस आम जन के लिए संदेश चला रही है कि  अफवाह की ओर ध्यान ना दें.
अनिल विज ने कहा- नूंह में स्थिति नियंत्रण में है और जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है.दोनों समुदाय लंबे समय से नूंह में शांतिपूर्वक रह रहे हैं. इसके पीछे एक साजिश है. जिस तरह से पत्थर, हथियार, गोलियां मिलीं, उससे लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है. हम विस्तृत जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें घटना की सूचना मिलते ही इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से केंद्रीय बलों की कंपनियां भी भेजी गई. वहीं नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही सोहना में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों की भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी. मामले को लेकर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला है.

हरियाणा के नूंह जिले में सोमवार को हिंसा और बवाल के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है:   जिले में 2 दिन के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं हालात पर काबू करने के लिए इलाके में पैरामिल्ट्री की कंपनियों की तैनाती की गई है. गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर में 1 अगस्त की छुट्टी करने का आदेश जारी किया गया है. शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीसी प्रशांत पंवार ने मंगलवार सुबह 11 बजे सर्व समाज की बैठक बुलाई है.  पुलिस के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद की ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’ को नूंह में खेड़ला मोड़ के पास युवकों के एक समूह ने रोक लिया और पथराव करने लगे. जिसके बाद जुलूस में शामिल कारों को आग लगा दी गई. पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त किया गया. जुलूस में शामिल लोगों ने पलटवार करते हुए यात्रा को रोकने वाले युवकों पर पथराव कर दिया. इस यात्रा को बीजेपी की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने ही झरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. जूलूस के साथ पुलिस की एक टुकड़ी भी तैनात थी. मीडिया रिपोर्टस की माने तो बजरंग दल के एक कार्यकर्ता के द्वारा सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया गया था जो झड़प की वजह बना. राजस्थान में दो मुस्लिम युवकों की हत्या में वांछित गोरक्षक मोनू मानेसर को जुलूस में शामिल होना था. लेकिन विश्व हिंदू परिषद के सलाह के बाद मोनू मानेसर ने जूलूस में भाग नहीं लिया. क्योकि इससे तनाव और बढ़ सकता था. मोनू मानेसर ट्विटर पर नूंह आने की चुनौती देने की धमकियां भी दी गई थी.
80 से ज्यादा गाड़ियों में आग लगाए जाने की सूचना:  नूह हिंसा में 2 होमगार्ड्स समेत 3 की मौत हुई है. वहीं 80 से ज्यादा गाड़ियों में आग लगाए जाने की सूचना है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार 50-60 लोग घायल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *